शिक्षा मंत्री करेंगे केन्द्रीय विद्यालय के 4 नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन

0

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक आज  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चार केन्द्रीय विद्यालयों की नवनिर्मित इमारतों का उद्घाटन करेंगे। जिन चार केन्द्रीय विद्यालय भवनों का उद्घाटन किया जाना है, उनके नाम हैं नयागढ़ केंद्रीय विद्यालय (ओडिशा), महुलदिहा केंद्रीय विद्यालय राईरंगपुर (ओडिशा), हनुमानगढ़ केंद्रीय विद्यालय (राजस्थान) और फरीदाबाद केंद्रीय विद्यालय नंबर 3 (हरियाणा)।

अब तक अस्थायी भवनों से संचालित हो रहे इन चारों केंद्रीय विद्यालय के निर्माण पर लगभग 68.60 रुपये करोड़ की लागत आई है। इन नए विकसित विद्यालय परिसरों से ओडिशा, हरियाणा और राजस्थान राज्यों के लगभग 4000 छात्र लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय विद्यालय के इन सभी चार नए भवनों का निर्माण ’ग्रीन बिल्डिंग-हरित भवन’ मानदंडों को ध्यान में रखकर किया गया है और यहां अधिकतम जल संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली की सुविधा प्रदान की गई है। इन इमारतों में दिव्यांग जनों की आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इन्हें अवरोध मुक्त बनाया गया है। खेल तथा शारीरिक गतिविधियों के लिए पर्याप्त स्थान भी छात्रों को फिटनेस के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए आवंटित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here